38.1 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

 जबलपुर,किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिटफंड कम्पनी जबलपुर पुलिस की गिरफ्त में,आसपास के जिलों में फैला था चिटफण्ड कम्पनी का कारोबार,नगद 25 लाख 70 हजार रुपये, 5 मोबईल एवं कार जप्त

किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिटफंड कम्पनी जबलपुर पुलिस की गिरफ्त में,आसपास के जिलों में फैला था चिटफण्ड कम्पनी का कारोबार

नगद 25 लाख 70 हजार रुपये, 5 मोबईल एवं कार जप्त

थाना माढोताल अपराध क्रमंाक 355/23 धारा 420 भादवि तथा 3(1), 4 म.प्र. निक्षेपकोें के हितो का संरक्षण अधिनियम

*नाम पता गिरफ्तार आरोपी:-* रत्नेश सिंह असली नाम सूरज तिवारी पिता वंश गोपाल तिवारी उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम मोहद्दीपुर थाना झन्ना जिला गोरखपुर (उत्तरप्रदेश)

*जप्ती-* नगद 25 लाख 70 हजार रूपये, 05 नग मोबाईल एक वैगन आर कार क्रमंांक यू.पी. 53 डीयू 9360

थाना माढोताल में विवेक पुरी पिता उम्र लगभग 28 वर्ष निवासी ग्राम सोनतलाई थाना माढोताल ने लिखित शिकायत की कि रत्नेश सिंह के साथ काम करने वाला शिवांश पाण्डेय उसके घर व पेट्रोल पम्प में तीन चार माह से आ रहा था एवं कुछ पौधे भी लगाये थे तभी से इन लोगो से पहचान हुई थी शिवांश पाण्डेय ने एक दिन बोला मेरी कंपनी नेशनल एग्री बिजनेश की जिला की डीलरशिप ले लो मेरी कंपनी का कार्यालय श्रीराम परिसर कटंगी रोड सोना मैरिज गार्डन के पास है जिसमें कृषि से संबंधित प्रोडक्ट आप के यहां रखे जावेंगे और मेरे लड़के किसानो को नगद रूपये में बेचेंगे। इसके बदले आप के यहां रखने का मासिक किराया 28 हजार 500 रुपये एवं एक लड़के की सेलरी 12 हजार 500 रुपये एवं 299 रुपये मोबाईल का बिल देंगे। जिस पर वह तैयार हो गया इसके बाद रत्नेश सिंह जो शिवांश पाण्डेय का एरिया मैनेजर था उससे मिलने आया था, रत्नेश सिंह ने बोला कि यह काम करने के लिए सिक्योरटी के बतौर 5 लाख रुपये डिपोजिट करना होगा एवं हम 13 लाख 50 हजार रुपये का माल भेजेंगे जो आप अपने 5,00,000/-रुपये दो महिने में वापस ले लेना । उसने दिनांक 09/04/23 को 25,000/-रुपये नगद एवं दिनांक 02/05/23 को एक चैक 2,45,000/-रुपये एं दूसरा चौक 2,30,000 /- रुपये का बैंक ऑफ महाराष्ट्रा शाखा बेनीखेड़ा का रत्नेश सिंह दिया था। जिसके बदले रत्नेश सिंह ने उसे नेशनल एग्री बिजनेश का चैक 5 लाख /-रुपये का बतौर जमानत के रूप में दिया था। फिर बाद में रत्नेश सिंह के टीम के एस.के .मिश्रा आये जो अपने आपको एरिया मैनेजर बता रहे थे उन्होने कहां कि यूरिया डी.ए.पी. आदि प्रोडक्ट और भेजना है उसकी सिक्योरिटी के बतौर कुल रकम का 25 प्रतिशत और आरटीजीएस कर दीजिये। तब उसने कुल रकम का 15 प्रतिशत नेशनल एग्री बिजनश कंपनी के नाम पर 06/05/2023 को अपने खाते से 5 लाख 80 हजार /-रुपये कंपनी के एकाउंट में आरटीजीएस कर दिया।

रत्नेश सिंह, एस. के. मिश्रा एवं शिवांश पाण्डेय के द्वारा एक राय होकर षडयंत्र रचकर उससे कुल 10 लाख 80 हजार रुपये की धोखधड़ी कर भाग गये, ना तो रुपये वापस किये और ना ही प्रोडक्ट आया ।

लिखित शिकायत पर थाना माढ़ोताल में दिनंाक 11-5-23 को आरोपी रत्नेश सिंह, एस के मिश्रा, शिवांश पाण्डे के विरूद्ध अपराध क्रमंाक 355/23 धारा 420 भादवि तथा 3(1), 4 म.प्र. निक्षेपकोें के हितो का संरक्षण अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध कर विेवेचना में लिया गया।

घटित हुई घटना को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषार कांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) के द्वारा मामले में विधीवत कार्यवाही करने व आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने हेतु थाना प्रभारी माढ़ोताल को निर्देशित किया गया जो अति.पुलिस अधीक्षक (शहर/दक्षिण) श्री संजय अग्रवाल व उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री तुषार सिंह के मार्ग निर्देशन में थाना प्रभारी निरीक्षक रीना पांडे शर्मा को 01 आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई है तथा मामले के अन्य आरोपियों की तलाश पतासाजी की जा रही है।

मामला पंजीबद्ध होने के पश्चात थाना प्रभारी माढ़ोताल निरीक्षक रीना पांडे शर्मा के द्वारा स्वयं कार्यवाही की गई । मामले में ज्ञात हुआ कि नेशनल एग्री बिजनस के द्वारा शहर में अन्य स्थानों में ब्रांच ऑफिस शहपुरा, पाटन, धूमा जिला सिवनी में भी शाखा खोलकर इस प्रकार का कार्य किया जा रहा है । उक्त शाखाओं का संचालन अलग-अलग व्यक्तियों के द्वारा अपने असली नाम बदलकर फर्जी नाम से किया जा रहा है मौके पर मिले आधारकार्ड भी फर्जी पाए गए है । आधारकार्ड में उल्लेख आधार नम्बर से सर्च किए गए जो फर्जी पाए गए है । मामले से जुड़े सभी लोगो की तलाश पतासाजी की जा रही है ।

उक्त कंपनी में अलग-अलग निवेशकों के द्वारा भी पृथक-पृथक राशि का निवेश किया गया है जो मामले में निवेशकों की जानकारी प्राप्त की गई जो मामले के प्रार्थी विवेकपुरी गोस्वामी ने 10 लाख रुपए, आनंद पटेल निवासी पनागर ने 04 लाख रुपए, अतुल दुबे निवासी सुहागी अधारताल ने 05 लाख रुपए, सतीश यादव निवासी धूमा जिला सिवनी ने डेढ़ लाख रुपए, रोहित शर्मा निवासी उड़ना से 05 लाख रुपए, आनंद सिंह ने 01 लाख रुपए, मनमोहन दुबे निवासी शहपुरा ने डेढ़ लाख रुपए, विजयलक्ष्मी ज्योत्सना से डेढ़ लाख रुपए, विजय साहू निवासी मंझौली से डेढ़ लाख रुपए, रुद्री मिश्रा निवासी धूमा जिला सिवनी से 16 लाख रुपए, अजय मिश्रा निवासी धनौरा जिला सिवनी से 09 लाख रुपये की राशि आरोपीयो के द्वारा संचालित की जा रही नेशनल एग्री बिजनस में कराई गई थी ।

उक्त आरोपियो के द्वारा पहले कुछ पौधे किसानों को दिए जाते थे और किसानो से पहचान बनाई जाती थी । उसके बाद नेशनल एग्री बिजनस की जिले की डीलरशिप कृषि से संबंधित प्रोडक्ट से देने के लिए बताया जाता था और प्रोडक्ट को किसानों के द्वारा अपनी जमीन पर रखने का मासिक किराया एक लड़के की सैलरी और मोबाईल रीचार्ज का बिल लगभग 35,000/- रुपए प्रतिमाह देने का झाँसा दिया जाता था तथा सेक्युरिटी के नाम पर कुल 25 प्रतिशत राशि जमा करने का बताया जाता था । सेक्युरिटी की राशि 60 दिवस के पश्चात निवेशक के द्वारा प्राप्त की जा सकती थी तथा कृषि प्रोडक्ट को विक्रय किए जाने का लाभांश निवेशक के खाते में प्राप्त किया जाना बताया जाता था ।

किसानों के द्वारा उक्त व्यक्तियों झाँसे में आकर पृथक-पृथक राशि कंपनी में निवेश कराई गई । जब कृषि प्रोडक्ट (यूरिया, डीएपी आदि) किसानों को प्राप्त नही हुआ तथा राशि नेशनल एग्री बिजनस में चौक के माध्यम से जमा की गई और उक्त कंपनी में कार्यरत लोगो में कुछ का मोबाईल बंद तथा कुछ लोगो के द्वारा फोन नही उठाया गया तब थाना माढ़ोताल में रिपोर्ट की गई । जिसमें त्वरित कार्यवाही थाना प्रभारी निरीक्षक रीना पांडे शर्मा के द्वारा तत्काल टीम गठित कर कटंगी मेनरोड स्थित कार्यालय श्रीराम परिसर में दबिश दी गई जो उक्त कार्यालय में ताला बंद पाया गया । मकान मालिक के द्वारा बताया गया कि उक्त कंपनी यहाँ से खाली करके चली गई है । तत्काल वरिष्ठ अधिकारियो को जानकारी देते हुए प्राप्त निर्देशन में कार्यवाही की गई । कंपनी में लगे जिन कर्मचारियों का मोबाईल चालू था उनकी फोन की लोकेशन प्राप्त हुई जो जिले से बाहर मैहर, सतना की प्राप्त हुई जो पूर्व में अपराध क्रं. 344/23 में रवाना उपनिरी नीलेश पोर्ते, आरक्षक दिनेश को तत्काल घेराबंदी हेतु निर्देशित किया गया तथा संबंधित थानों को भी सूचित किया गया । जबलपुर की टीम के द्वारा जिला रीवा थाना सिविल लाईन के सामने आरोपी की आसमानी रंग की वैगन आर कार को रोका गया तत्पश्चात थाना सिविल लाईन जिला रीवा पुलिस को तलब किया गया तथा रत्नेश सिंह जिसका असली नाम सूरज तिवारी है को अभिरक्षा मे लेते हुये जबलपुर थाना माढ़ोताल लाया गया तथा आरोपी से मामले से संबंधित पूछताछ की जा रही है। मामले में अन्य निवेशक व आरोपी की जानकारी प्राप्त हो सकती है ।

*उल्लेखनीय भूमिका:-* उपरोक्त कार्यवाही किए जाने में थाना प्रभारी माढ़ोताल निरीक्षक रीना पांडे शर्मा, उपनिरी नीलेश पोर्ते, उपनिरी शिवगोपाल गुप्ता, आरक्षक शशिप्रकाश, दिनेश दुबे, संदीप सिंह, सायबर सैल के प्रआर अमित पटेल, आरक्षक भगवान पटेल थाना प्रभारी सिविल लाईन जिला रीवा निरीक्षक हितेन्द्र नाथ शर्मा व आरक्षक एस.के.मिश्रा की सराहनीय भूमिका रही ।

Aditi News

Related posts