40.1 C
Bhopal
May 7, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,राज्यस्तरीय वालीबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल,विजेता टीमों व खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

राज्यस्तरीय वालीबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल,विजेता टीमों व खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

नरसिंहपुर, 20 जनवरी 2023. केंद्रीय जल शक्ति, खाद्य प्र-संस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल गुरूवार को नरसिंहपुर हॉकी स्टेडियम में 68 वीं राज्यस्तरीय सीनियर वालीबॉल महिला/ पुरूष प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने विजेता टीमों व खिलाड़ियों को ट्राफी, शील्ड एवं ट्रेक सूट देकर सम्मानित किया। मैच के पूर्व उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और उनकी हौसला अफजाई की।

      समापन समारोह में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया व उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, नरसिंहपुर नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे, करेली नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार, श्री अजय प्रताप सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, खिलाड़ी व बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

      मंत्री श्री पटैल ने कहा कि खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन प्रदेश में किया जा रहा है। खेल के मैदान में आकर युवाओं के व्यक्तित्व का विकास और उनमें ऊर्जा का संचार होता है। मंत्री श्री पटैल ने कहा कि वालीबॉल मैचों में खिलाड़ियों की प्रतिभा को देखकर मुझे प्रसन्नता हुई है। खिलाड़ी स्वयं के लिए नहीं खेलते बल्कि समाज व देश के लिए खेलते हैं। युवाओं को पढ़ाई के साथ- साथ खेल को भी अपने जीवन का अंग बनाना चाहिये।

      मंत्री श्री पटैल ने स्टेडियम ग्राउंड में पुरूष वालीबॉल मैच में ग्वालियर एवं नरसिंहपुर के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच को देखा। इसकी विजेता ग्वालियर की टीम रही। तृतीय स्थान पर जबलपुर कार्पोरेशन की टीम रही। महिला वर्ग में ग्वालियर की टीम विजेता, छिंदवाड़ा उप विजेता एवं जबलपुर कार्पोरेशन की टीम तृतीय स्थान पर रही।

कलेक्टर ने किया ग्रामीण अंचल का भ्रमण
नरसिंहपुर, 20 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शुक्रवार को ग्रामीण अंचल का भ्रमण किया। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र हीरापुर, सीनियर कन्या आदिवासी छात्रावास गांगई, अमृत सरोवर ऊकरी, सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास तेंदूखेड़ा- गोटीटोरिया एवं ग्राम पंचायत एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र सूखाखैरी का मुआयना किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
ग्राम हीरापुर में कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मीजल्स रूबेला टीकाकरण की जानकारी ली। यहां मौजूद एएनएम ने कलेक्टर को जानकारी दी कि 57 बच्चों में से 55 को टीका लगाया जा चुका है और दो बच्चे यहां नहीं रहते हैं। मुख्यालय पर निवास नहीं करने पर एएनएम श्रीमती रतना परते को चेतावनी पत्र जारी करने और एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि बच्चों के शरीर पर लाल दाने, बुखार आदि की शिकायत मिलने पर तत्काल इसकी सूचना दें। इसके लिए बीएमओ सरपंचों एवं शिक्षकों की बैठक लें। आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज बच्चों की संख्या एवं उनसे संबंधित जानकारी नहीं देने, कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों पर ध्यान नहीं देने के कारण कलेक्टर ने सीडीपीओ चीचली की एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां नलजल योजना की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बगैर सूचना के अनुपस्थित रहने पर पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिये।
ग्राम गांगई में कलेक्टर ने सीनियर कन्या आदिवासी छात्रावास का निरीक्षण किया। 50 सीटर छात्रावास में सिर्फ 24 विद्यार्थी रहते हैं। इस पर कलेक्टर ने जिला संयोजक को स्कूलों में जाकर छात्रावास में उनका दाखिला करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि छात्रावास की अलमारियां व्यवस्थित रहें, कमरों में पर्दे लगे रहें, लायब्रेरी में पर्याप्त किताबें रहें। कलेक्टर ने अधीक्षक को छात्रावास में ही निवास करने, निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने, छात्रावास परिसर में फलदार वृक्ष के लिए पौधरोपण कराने और किचिन गार्डन विकसित करने के निर्देश दिये।
ग्राम पंचायत रातीकरार के ग्राम ऊकरी में कलेक्टर ने अमृत सरोवर के निर्माण कार्य को देखा और अच्छे से पिचिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां जल जीवन मिशन के कार्यों और आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की जानकारी ली। सुश्री बाफना ने ग्रामवासियों से चर्चा कर कहा कि नल से अनावश्यक रूप से जल नहीं बहे, इसका विशेष ध्यान रखें। नलों में टोटियां लगी हों।
इसके बाद कलेक्टर ने सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास तेंदूखेड़ा- गोटीटोरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास के शौचालय व नाली की समुचित साफ- सफाई रखने के निर्देश दिये। रसोईघर के लिए अलग से कमरा रहे। ग्राम पंचायत सूखाखैरी में शेष आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र सूखाखैरी में मीजल्स रूबेला टीकाकरण की जानकारी ली।

स्थानीय अवकाश घोषित

नरसिंहपुर, 20 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने वर्ष- 2023 के लिए जिले में परम्परागत त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए पूरे जिले के लिए शेष 2 स्थानीय अवकाश घोषित करने का आदेश जारी किया है। यह आदेश मप्र शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किया है।
जारी आदेश के अनुसार कजलियां गुरूवार 31 अगस्त 2023 और दीपावली का दूसरा दिन सोमवार 13 नवम्बर 2023 को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। उपरोक्त स्थानीय अवकाश कोषागार एवं उपकोषागार तथा बैंकों पर लागू नहीं होंगे। जबकि मकर संक्रांति शुक्रवार 14 जनवरी 2023 को पहला स्थानीय अवकाश पूर्व में ही कलेक्टर द्वारा 13 जनवरी को घोषित किया जा चुका है।

उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर, 20 जनवरी 2023. मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के विकासखंड चांवरपाठा में दुकानविहीन 6 ग्राम पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दुकान के आवंटन के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। विकासखंड चांवरपाठा में 6 दुकानविहीन ग्राम पंचायतों डोभी, इमलिया- नौरंगपुर, नादिया, लोलरी, काशीखैरी व टेकापार में नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटित की जाना है। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर उक्त उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए पात्र संस्थायें 31 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दुकान आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तेंदूखेड़ा द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तेंदूखेड़ा ने दी है।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की टार्च रैली 24 जनवरी को नरसिंहपुर पहुंचेगी

नरसिंहपुर, 20 जनवरी 2023. राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश में “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” का आयोजन 30 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक 27 खेलो में प्रदेश के 8 शहर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और खरगोन में होगा। इन खेलों की प्रारंभ की श्रृंखला में 7 जनवरी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 की मशाल, शुभंकर एवं थीम सांग लांच करने का आयोजन किया गया।
खेलो इंडिया यूथ गेम्स की टार्च भोपाल से प्रारंभ होकर विभिन्न जिलों से होते हुए 24 जनवरी 2023 को नरसिंहपुर जिले में पहुंचेगी। नरसिंहपुर में 24 जनवरी को सायं काल टार्च रिले, खेलो इंडिया थीम सांग एवं जागरूकता रैली का आयोजन किया जायेगा।
टार्च रैली 24 जनवरी 2023 को अपरान्ह 4 बजे हॉकी स्टेडियम मैदान से शुरू होकर गांधी चौराहा, उत्कृष्ट विद्यालय, शासकीय जिला चिकित्सालय, एमएलबी स्कूल, एसपी बंगले के सामने से होते हुए सुभाष पार्क चौराहा, रेस्ट हाऊस, जनपद कार्यालय के सामने से थाना कोतवाली होकर स्टेडियम मैदान में समाप्त होगी।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स की टार्च रैली में कॉलेज, स्कूल, संस्था से संबंधित छात्र- छात्राओं, खिलाड़ियों को शामिल कराना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों और स्कूल- कॉलेजों को दिये हैं।

Aditi News

Related posts