39.1 C
Bhopal
May 9, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

सीसीटीएनएस में जबलपुर जिले की रैंक हुई बेहतर

सीसीटीएनएस में जबलपुर जिले की रैंक हुई बेहतर

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषार कांत विद्यार्थी ने सीटीएनएस कार्य की गुणवत्ता में सकारात्मक सुधार के लिए सीसीटीएनएस में कार्य कर रहे आरक्षकों की ली बैठक दिये डाटा फीडिंग के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश तथा अच्छा कार्य करने वाले आरक्षकों को किया पुरूस्कृत

आज दिनांक 10-5-2023 केा दोपहर 3 बजे पुलिस कंट्रोल रूम जबलपुर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषार कांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक अपराध श्री समर वर्मा की उपस्थिति में थानों में सीसीटीएनएस में डाटा फीडिंग का कार्य कर रहे आरक्षकों की एक बैठक ली गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषार कांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) ने कहा कि सी.सी.टी.एन.एस. प्रेाजैक्ट बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, राष्ट्रीय ई-गर्वेनंेस योजना अन्तर्गत अपराध एवं अपराधियों का वास्तविक समय मे पता लगाने हेतु सूचना प्रोैद्योगिकी की सहायता से अपराधियो की उच्च स्तरीय राष्ट्र व्यापी ट्रैकिंग प्रणाली के सृजन हेतु सी.सी.टी.एन.एस. को मिशन मोड परियोजना के रूप मे प्रारम्भ किया गया है।

*उल्लेखनीय है कि* दिनॉक 2-4-2023 को आपके द्वारा सीसीटीएन में कार्यरत आरक्षकों की बैठक ली गयी थी एवं पुलिस मुख्यालय से प्राप्त रैंकिंग के पैरामीटर पर सीसीटीएनएस प्रभारी एवं सीसीटीएनएस ऑपरेटरों से चर्चा कर सीसीटीएनएस कार्य की गुणवत्ता में सकारात्मक सुधार के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए दिशा निर्देश देते हुये निदेर्शित किया था कि आप सभी के द्वारा अपराध विवरण फार्म, नक्शा मौका, केस डायरी, चरित्र सत्यापन का पंजीकरण एवं निराकरण, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, भी भरना है, अक्षांश-देशांश, गुमशुदा व्यक्ति/गिरफ्तार व्यक्ति/मर्ग में अज्ञात मृतक की फोटो आवश्यक रूप से अपलोड करें। अभियुक्त, संदेहियों के प्रथम नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम एवं उप नाम को पृथक पृथक दर्ज करें, अभियुक्त का मोवाईल नंबर एवं संबंधी का नाम एवं मोवाईल नंबर भरा जावे, अपराध घटित होने पर अपराध की प्रवृत्ति, तरीका का उल्लेख करना, अपराध के उद्देश्य का उल्लेखित करना, आयु, लिंग आदि का उल्लेख, संदेहीयों के शरीरिक बनावट हुलिया आदि की सही.सही डाटा फीड करें।

डाटा एंट्री में सीसीटीएनएस कर्मचारी द्वारा जो सूक्ष्म.सूक्ष्म गलतियॉ की जा रही थी उन गलतियों पर सुधारात्मक नजरियें से सुधार करने हेतु सुझाव दिया गया जिससे भविष्य में डाटा एंट्री में सुधार होकर त्रुटि की गुंजाईश न रहे के सम्बंध में भी बताया गया था।

जिसके परिणाम स्वरूप सीसीटीएनएस में मध्य प्रदेश के 53 जिलों में जबलपुर जिले की रैंकिंग 17वें पायदान से 14वें पायदान पर आ गयी है।

आपके द्वारा थानों में सीसीटीएनएस में डाटा फीडिंग मे अच्छा कार्य करने वाले थाना तिलवारा में पदस्थ आरक्षक यशवंत सिंह, उदय एवं महिला आरक्षक पूनम को 250-250 रूपये के नगद पुरूस्कार से तथा थाना गोराबाजार मे पदस्थ आरक्षक खेमराज, योगेश चंद्रोल एवं महिला आरक्षक आरती यादव को 200-200 रूपये के नगद पुरूकार से तथा थाना कोतवाली में पदस्थ आरक्षक सुरेन्द्र तिवारी, सौरभ सिंह एवं महिला आरक्षक ममता परते को 100-100 रूपये के नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया गया।

Aditi News

Related posts