25.1 C
Bhopal
July 12, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर ,शांति समिति की बैठक संपन्न

शांति समिति की बैठक संपन्न

15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र एवं 24 अक्टूबर को विजयादशमी का त्योहार ज़िले में शांतिपूर्वक मनाये जाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन नरसिंह भवन कलेक्ट्रेट में हुआ।बैठक में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना,पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी व शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।

बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि जुलूस के दौरान डीजे का संचालन अपर कलेक्टर तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की अनुमति के उपरांत ही किया जा सकेंगा। पंडालों में वाद्ययंत्र/लाउड स्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गयी गाईडलाइन का पालन किया जाना आवश्यक होगा एवं नियमानुसार अनुमति लिए जाने के उपरांत ही निर्धारित गति से लाउड स्पीकर बजाये जाये। दुर्गा प्रतिमाएं सिर्फ मिट्टी की ही हो, पी.ओ.पी. की मूर्ति बाजार में बिक्री न की जावे, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। नये स्थान पर प्रतिमायें स्‍थापित न की जाये पूर्व से जहां रखी जाती है वही रखा जाये। दुर्गा पंडालों हेतु विद्युत विभाग से विधिवत अनुमति लेकर कनेक्शन लिया जाये।

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के अवसर पर नर्मदा तटों/विसर्जन के स्थानों पर तैराक दलों की ड्यूटी लगायी जाये। पूर्व वर्ष की भांति नर्मदा तटों/निर्धारित स्थानों पर बनाये गये कुंडों में ही दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन कराया जाये।जिले में स्थित नर्मदा नदी के तटों/नदियों/तालाबों के किनारों पर बनाये गये कुंडों पर एम्बूलेंस मय डॉक्टर एवं आवश्यक उपचार सामग्री के साथ उपस्थित हो। प्रतिमाओं का विसर्जन 2 दिन में कराने का प्रयास करें। थाना स्तर पर समस्‍त मण्डल प्रमुखों की बैठक बुलवाया जाये। दुर्गा उत्सव/विसर्जन जुलूस के दौरान चल रहे अखाड़ों आदि में आग्‍नेय शस्‍त्र एवं धारदार हथियारों को लेकर चलना प्रतिबंधित रहेगा।पंडालों में सजावट के समय विद्युत संबंधी सावधानियॉं रखी जाये, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना घटित न हो सके।दशहरा के अवसर रावण दहन का स्थान एसडीओपी एवं एसडीएम की सहमति अनुसार निर्धारित करेंगे।इस हेतु समस्त अनुभाग में शांति समिति की बैठक आयोजित करवा ली जाये।

Aditi News

Related posts