35.1 C
Bhopal
May 10, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

प्रदेश की सड़कों पर निराश्रित हो भटकते गोवंश की दयनीय स्थिति एवं “गोवंश मेंलम्पी वायरस”के प्रकोप समाचार से “मध्यप्रदेश गोसंवर्द्धन बोर्ड” चिंतित और गम्भीर

प्रदेश की सड़कों पर निराश्रित हो भटकते गोवंश की दयनीय स्थिति एवं “गोवंश मेंलम्पी वायरस”के प्रकोप समाचार से “मध्यप्रदेश गोसंवर्द्धन बोर्ड” चिंतित और गम्भीर

“म.प्र.गोसंवर्द्धन बोर्ड ने जिला प्रशासन सहित जिलों के पशुपालन विभाग के अधिकारियों को समाधान कारक कदम उठाने निर्देश जारी किये”

*मध्यप्रदेश शासन के”पशुपालन एवं डेयरी विभाग”के प्रमुख सचिव श्री गुलशन बामरा ने प्रदेश के समस्त जिलों के कलेक्टर्स को प्रदेश की नगरीय क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों तथा “नेशनल हाई वे”,फोरलेन चौराहों पर बेसहारा हो भटक रहे गोवंश के प्रबंधन हेतु निर्देश जारी किये हैं तथा पशुपालन विभाग के सम्भागीय संयुक्त संचालकों सहित जिलों के उप संचालकों को भी ऐसे निराश्रित गोवंश को सड़कों से हटाकर गोशालाओं में शिफ्ट करने के आदेश जारी किये हैं।नगरीय क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र के स्थानीय निकायों को भी सम्बंधित विभागों ने निर्देश जारी किये हैं*।।

“प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल स्थित अपने आवास में(समत्त्व भवन)में नगरीय प्रशासन,पशुपालन एवं डेयरी विभाग,वन विभाग ,ग्रामीण विकास सहित प्रदेश के मुख्य सचिव की उपस्थिति में प्रदेश की सड़कों पर निराश्रित गोवंश जो नेशनल हाई वे सहित नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों में भटक रहे हैं, सड़कों पर द्रुतगति से अनियंत्रित दौड़ने वाले यांत्रिक वाहनों की चपेट में आकर न केवल घायल हो रहे हैं बल्कि दुर्घटना में उनकी मृत्यु भी हो रही है।जन,धन और पशु हानि पर नियंत्रण पूर्वक उन्हें रोकने ग्रामीण क्षेत्रों में तत्काल “गोठान व्यवस्था” बनाकर गोवंश के संरक्षणार्थ तत्काल प्रबंधन के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री जी के निर्देश एवं पशुपालन एवं डेयरी विभाग के जारी दिशानिर्देशन के अनुपालन हेतु मध्यप्रदेश गोसंवर्द्धन बोर्ड के प्रबंध संचालक,पशुपालन एवं डेयरी विभाग के डायरेक्टर डाँ.श्री आर.पी. मेहिया सहित म.प्र. गोसंवर्द्धन बोर्ड की कार्यपरिषद् के अध्यक्ष स्वामीश्री अखिलेश्वरानंद गिरि ने जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को”प्रमुख सचिव व अन्य सम्बंधित विभाग “के सचिव स्तरीय अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों को तत्काल क्रियान्वयन हेतु निर्देश जारी किये हैं।

 

जिला गौ संवर्धन समिति नरसिंहपुर के उपाध्यक्ष श्री दीपक दीक्षित ने बताया कि सभी जिले के संबंधित बरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस संबंध में निर्देशित किया जा चुका है।। हमारे जिले में भी शीघ्र ही गौवंश संरक्षण हेतु कार्य होगा।।

सभी वधुओं से आग्रह है कि अपने गौवंश को हम सड़क पर न छोड़ें।। जिससे किसानों का नुक़सान न हो एवं गौमाता दुर्घटना की शिकार न हो।।आईये हम सभी मिलकर मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड कार्य परिषद अध्यक्ष स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद जी द्वारा गौ संवर्धन हेतु किए गए प्रयास में शासन का सहयोग कर गौ संवर्धन एवं संरक्षण में सहभागी बने।।

Aditi News

Related posts