36.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

विधायक श्री पटैल ने किया लाड़ली लक्ष्मी वाटिका व लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोकार्पण

विधायक श्री पटैल ने किया लाड़ली लक्ष्मी वाटिका व लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोकार्पण

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के तहत मुख्य अतिथि विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने नरसिंहपुर के महारानी लक्ष्मी बाई वार्ड की सांई नगर कॉलोनी में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका और शंकराचार्य वार्ड में गुप्ता आयरन के सामने लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोकार्पण किया। श्री पटैल ने बालिका से फीटा कटवाकर लाड़ली लक्ष्मी वाटिका का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे ने की।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, जिला पंचायत सदस्य श्री सीताराम नामदेव, श्रीमती संध्या कोठारी, जनपद सदस्य व पार्षदगण और नागरिक मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाड़ली बालिकाओं के जन्मोत्सव अथवा उनसे संबंधित अन्य कार्यक्रमों में भी किया जा सकेगा। वाटिका में ‘लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ अंकित करते हुए पट्टिका के साथ लाड़ली लक्ष्मी का लोगो भी लगाया जायेगा। नरसिंहपुर की लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में लाड़लियों के लिये झूले, फिसल पट्टी सहित खेलकूद व बैठक की व्यवस्थायें की गई हैं। यहां बच्चों ने झूलों का भरपूर आनंद लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री पटैल ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान और मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तहत विभिन्न जनकल्याणकारी कार्य किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 शुरू की जा रही है। इसमें लाड़ली बेटी को एक लाख 43 हजार रुपये की राशि का आश्वासन रहेगा। उन्हें पहली कक्षा से लेकर स्नातक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम तक नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी। साथ ही स्नातक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरु होने से महिला एवं पुरूष के लिंगानुपात में सुधार हुआ है। इसमें उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश शासन कृत संकल्पित है। बालिकाओं को नि:शुल्क साईकिल, ड्रेस, मध्यान्ह भोजन और शिक्षा के लिए आवश्यक राशि दी जा रही है। मेधावी छात्राओं की शिक्षा का खर्च सरकार उठायेगी। बालिका समृद्धि के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों के बहुत अच्छे परिणाम आये हैं। उन्होंने नरसिंहपुर शहर के पार्कों को बेहतर बनाने पर जोर दिया।

नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे ने लाड़ली लक्ष्मी वाटिका की सौगात मिलने पर शुभकामनायें दी। उन्होंने इस वाटिका की अच्छे से देखभाल करने पर जोर दिया। इस मौके पर विधायक श्री पटैल एवं कलेक्टर श्री सिंह ने बच्चों को गिफ्ट भेंट किये। कार्यक्रम का संचालन मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के नोडल अधिकारी व जिला समन्वयक मप्र जन अभियान परिषद श्री जय नारायण शर्मा ने किया।

लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में पौधरोपण

इस दौरान विधायक श्री पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती काकोड़िया, कलेक्टर श्री सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री दुबे, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सोनवणे और अन्य जनप्रतिनिधियों ने लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में पौधरोपण किया।

प्रभात फेरी निकाली

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर बुधवार की सुबह नरसिंहपुर के शंकराचार्य वार्ड की आंगनबाड़ी से जरजोला रोड तक प्रभात फेरी निकाली गई। साथ ही भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिले से 13 बालिकाओं एवं 13 अभिभावकों, विभागीय अमला समेत 34 सदस्यीय दल को बस द्वारा भोपाल के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, श्रीमती निशा सोनी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती मोहिनी जाधव, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व बालिकायें मौजूद थी।

Aditi News

Related posts